स्कन्द-स्पन्द

                                Image result for skand shukla


                                                       डॉ. स्कन्द शुक्ल   एक परिचय


                                22 सितम्बर सन 1979 को बाँदा जिले के राजापुर कस्बे में जन्मे डॉ. स्कन्द जी बहुत शुरुआती समय से ही साहित्य से दिल लगा बैठे. एक और बात जो स्कन्द जी को  भीड़ से अलग करती है वो है उनका पूर्ण वैज्ञानिक दृष्टिकोण और उसे सामने वाले व्यक्ति को समझते हुए समझाने का सरलतम तरीका.

                      लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज मेरठ से सन 2002 में एम्.बी.बी.एस. तथा सन 2005 में एम्.डी.(मेडिसिन) की शिक्षा पूरी की. तत्पश्चात संजय गाँधी पी.जी.आई. से इम्युनोलोजी  में डी.एम्. करके  गठिया रोंगों के उपचार और निदान में विशेष योग्यता अर्जित की. वर्तमान में लखनऊ में गठिया रोग विशेषज्ञ के रूप में कार्यरत हैं.

                      मृदुल व्यक्तित्व और मिलनसार प्रवित्ति के  धनी डॉ. स्कन्द  जी अपने  पेशेगत जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के साथ-साथ समाज को चिकित्सा विज्ञान की वैज्ञानिकता और कार्यप्रणाली  का सरलतम तरीके से परिचय कराने की महती जिम्मेदारी भी निभा रहे है.  साथ ही साथ लेखन  कार्य में भी पूरी तरह संलग्न है. 

इस सेगमेंट में आप डॉ. स्कन्द सर के लिखे आलेख पढेंगे. सरल, सहज और पूर्ण वैज्ञानिक दृष्टिकोण जो आपको सोचने और समझने की बिलकुल नई दुनिया में प्रवेश करा देंगे.

डॉ. स्कन्द शुक्ल सर को उनके सफल और परिपूर्ण जीवन के लिए  पूरे संकल्प परिवार की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बाज़ और आपकी उडान

चलो शुरू करें...